प्रशांत भूषण पर हमला करने वाला कौन..?

October 12th, 2011  |  Published in फ़ासीवादी संस्‍कृति/Fascist Culture, भारत में फ़ासीवाद/Fascism in India, हिंदुत्‍ववादी आतंकवाद/Hindutva Terrorism

(प्रतिरोध डॉट कॉम से साभार)

बुधवार को क़रीब चार बजे तीन लोगों ने सुप्रीम कोर्ट लॉयर्स चेम्बर में घुसकर अधिवक्ता प्रशांत भूषण पर हमला किया और उनके साथ मारपीट की. वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण पर हमला करने वाला एक व्यक्ति हिरासत में ले लिया गया है. वो खुद को भगत सिंह क्रांति सेना का सदस्य बता रहा है.

क्रांतिकारी भगत सिंह के नाम पर बनाए गए इस संगठन के अध्यक्ष का नाम है तजिंदर पाल सिंह बग्गा. भगत सिंह क्रांति सेना का जो फेसबुक पेज है, यह व्यक्ति उसका एडमिनिस्ट्रेटर है. इसकी तस्वीरों को आप देखें तो साफ अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह व्यक्ति कौन है और किस मानसिकता का है.
पता नहीं, इस व्यक्ति ने कभी भी भगत सिंह को पढ़ा है या नहीं क्योंकि इसकी बातों से ऐसा कतई जाहिर नहीं होता. इसके प्रोफाइल का फोटो उस तस्वीर को बनाया गया है जिसमें इस व्यक्ति ने कश्मीरी अलगाववादी नेता गीलानी को जूता फेंककर मारने का कृत्य किया है. दूसरी तस्वीर में यह श्री श्री रविशंकर के साथ ख़ड़ा है. नीचे लिखा है कि गीलानी को जूता मारने पर श्री श्री रविशंकर ने हमें घर बुलाकर मुबारकबाद दी.

एक और तस्वीर में यह कश्मीर मुद्दे पर प्रशांत भूषण की भर्त्सना कर रहा है और अन्ना हज़ारे ज़िंदाबाद का नारा लगा रहा है. इसके प्रोफाइल में एक तस्वीर भारत माता वाली भी है जिसमें लिखा है कि इंडिया अगेन्स्ट करप्शन टीम से राष्ट्रविरोधी तत्वों को बाहर निकाला जाए.

इसके प्रोफाइल में बटला हाउस एन्काउंटर में मारे गए दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा का फोटो भी है जिसको यह एक शहीद मानता है और उसके समर्थन में श्रद्धांजलि मार्च निकालता है.

Your Responses

19 − fifteen =


Read in your language

सब्‍सक्राइब करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हाल ही में


फ़ासीवाद, धार्मिक कट्टरपंथ, सांप्रदायिकता संबंधी स्रोत सामग्री

यहां जिन वेबसाइट्स या ब्‍लॉग्‍स के लिंक दिए गए हैं, उन पर प्रकाशित विचारों-सामग्री से हमारी पूरी सहमति नहीं है। लेकिन एक ही स्‍थान पर स्रोत-सामग्री जुटाने के इरादे से यहां ये लिंक दिए जा रहे हैं।
 

हाल ही में

आर्काइव

कैटेगरी

Translate in your language