पुस्‍तकें/Books

 



 

 

 

 

1. फ़ासीवाद क्‍या है और उससे कैसे लड़ें

यह पुस्तिका फ़ासीवाद के उभार के इतिहास के सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक कारणों के विश्लेषण के साथ ही जर्मनी और इटली में फ़ासीवाद के उभार और कार्यप्रणाली की चर्चा करती है तथा उनकी विशिष्टताओं के बारे में बताती है। यह भारत में फ़ासीवादी शक्तियों की जन्मकुण्डली का ब्योरा देते हुए यहाँ फ़ासीवाद की विशिष्टताओं के बारे में बताती है तथा इससे लड़ने की रणनीति और क्रान्तिकारी शक्तियों के कार्यभारों की भी चर्चा करती है।

Fasivaad Kya Hai Aur Isse Kaise Laren




सुभाष गताड़े

फ़रोज़ मीडिया, नई दिल्‍ली

400 पृष्‍ठ / रु 360

 

संघ परिवार की तमाम करतूतों में आतंक कभी भी अनुपस्‍थित नहीं रहा है। सांप्रदायिक दंगों में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की लिप्‍तता को जांच आयोगों ने बारंबार चिन्हित किया है। भगवा आतंक के हालिया उभार के बाद भारतीय जनता पार्टी द्वारा की गयी बचाव की कोशिशों ने उसे पूरी तरह नंगा कर दिया है।




3. योगी परिघटना – पूर्वी उत्तर प्रदेश में हिन्‍दू राष्‍ट्र की दस्‍तक (लेखक: सुभाष गाताड़े)

Yogi Parighatna by Subhash Gatade

—————————–

 

 

 

4. सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरपंथ के खिलाफ स्रोत

इस दस्‍तावेज में इन विषयों पर पुस्‍तकों, लेखों, और फिल्‍मों, पत्रिकाओं, गानों आदि की सूची दी गई है। ‘बर्बरता के विरुद्ध’ के पाठकों को फ़ासीवाद, धार्मिक कट्टरपंथ आदि के खिलाफ लड़ाई में स्रोत सामग्री मुहैया कराने के उद्देश्‍य से यह पुस्तिका उपलब्‍ध करायी जा रही है



Read in your language

सब्‍सक्राइब करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हाल ही में


फ़ासीवाद, धार्मिक कट्टरपंथ, सांप्रदायिकता संबंधी स्रोत सामग्री

यहां जिन वेबसाइट्स या ब्‍लॉग्‍स के लिंक दिए गए हैं, उन पर प्रकाशित विचारों-सामग्री से हमारी पूरी सहमति नहीं है। लेकिन एक ही स्‍थान पर स्रोत-सामग्री जुटाने के इरादे से यहां ये लिंक दिए जा रहे हैं।
 

हाल ही में

आर्काइव

कैटेगरी

Translate in your language